सबंध बनाने के बाद पेशाब करना क्यों आवश्यक होता है, जानिए - Hakeem Danish

Tuesday 20 February 2018

सबंध बनाने के बाद पेशाब करना क्यों आवश्यक होता है, जानिए


सबन्ध बनाना बहुत ही जरूरी होता है अगर ऐसा न हो तो उस जीव की नस्ल ही लुप्त हो जाती है। बहुत से लोग सबंध बनाते समय कंडोम का इस्तेमाल करते है लेकिन फिर भी सक्रमण और कई बीमारियों के शिकार हो जाते है। मनुष्य में शारीरिक सबंध बनाने के तुरंत बाद पेशाब करना बहुत ही आवश्यक होता है। ऐसा करने से बहुत सी अनचाही बीमारियों को रोका जा सकता है।


Third party image reference
महिलाओं के स्पर्म मार्ग और मूत्रमार्ग दोनों अलग अलग होते है। वही पुरुषों के स्पर्म मार्ग और मूत्र मार्ग दोनों एक साथ होते है। इसलिए पुरुषो सबंध बनाने के बाद पेशाब करना चाहिए ताकि नलिकाओं में रुके हुए स्पर्म के कण तुरंत मूत्र के माध्यम से बाहर आ जाएं। क्योंकि मनुष्यों के मूत्र में एसिड के तत्व मौजूद होते है मुत्र जहाँ से भी गुजरता है उस जगह की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। जबकि महिलाओं को प्राइवेट पार्ट के सक्रमण से बचने के लिए पेशाब करना जरूरी होता है।


Third party image reference
सबन्ध बनाने के तुरंत बाद प्राइवेट पार्ट की गुनगुने पानी से सफाई करना बहुत आवश्यक होता है इससे सक्रमण से बचाव होता है। और प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर होता है।

अगर आपको पोस्ट पसंद आए तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी पोस्ट के लिए फॉलो करना न भूलें स्वास्थ्य से जुड़े सवालों के लिए कमेंट जरूर करें।

No comments:

Post a Comment